कैंसर रोगियों के लिए वरदान होगा ये ‘लंच बॉक्‍स’

कैंसर रोगियों के लिए वरदान होगा ये ‘लंच बॉक्‍स’

सेहतराग टीम

कैंसर की बीमारी कितनी गंभीर है ये किसी को बताने की जरूरत नहीं है। इस बीमारी के साथ इससे चिंता वाली बात ये है कि इसका पता आमतौर पर तब चलता है जब बीमारी बहुत बढ़ चुकी होती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसका पता लगाने की तकनीक महंगी है और सर्वसुलभ नहीं है। लंबे समय से वैज्ञानिक इस समस्‍या का समाधान तलाशने में जुटे हैं। अब अमेरिका के वैज्ञानिकों को इसका एक आसान समाधान मिल गया है।

वैज्ञानिकों ने कैंसर का पता लगाने वाला एक ऐसा उपकरण विकसित किया है जो कि मात्र एक लंच बॉक्स के आकार का है। इसका इस्तेमाल विश्व के दूरदराज वाले इलाकों में इस बीमारी का त्वरित और सटीक तरीके से पता लगाने में किया जा सकता है। 

कापोसी सारकोमा (केएस) एक तरह का कैंसर होता है जो रक्त वाहिकाओं में होता है। यह आमतौर पर त्वचा, मुंह या आंतरिक घाव के रूप में उभरता है। इसका जल्द पता लगने से बेहतर इलाज संभव होता है जबकि विकासशील देशों में ऐसा हमेशा संभव नहीं होता क्योंकि वहां पैथोलॉजिकल जांच में एक से दो सप्ताह का समय लग जाता है।

इस उपकरण ‘टीआईएनवाई‘ का मुख्य लाभ यह है कि यह बिजली, सूर्य आदि से गर्मी एकत्र करके उसे जांच में इस्तेमाल कर सकता है। यह उपकरण बिजली अस्थायी रूप से कटने पर भी काम करते रहता है। 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।